सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय 9 सुनहरे नियम

सार्वजनिक परिवहन, जैसे बसें और सबवे, अक्सर सस्ते, सुविधाजनक और उपयोग में आसान होते हैं। वे ऊर्जा और धन बचाने के लिए कार के लिए एक बढ़िया विकल्प भी हैं।

सार्वजनिक परिवहन के दौरान, याद रखें कि आप इसे अन्य सभी के साथ साझा कर रहे हैं। हमें इन लोगों और सार्वजनिक स्थान और सेवा के साथ सम्मान और देखभाल के साथ व्यवहार करना चाहिए। 

श्री राम ट्रेवल्स आपको याद दिलाता है कि सार्वजनिक परिवहन के लिए शिष्टाचार के नियमों की इस सूची का पालन करके जब भी आप बस की सवारी करते हैं तो असुविधा न हो।

यात्रियों को पहले बाहर निकलने दें

, हालांकि यह सामान्य ज्ञान है, कुछ लोग इस बुनियादी सार्वजनिक शिष्टाचार की अनदेखी या उपेक्षा करते हैं। बाहर निकलने वाले यात्रियों को नए आगमन के लिए जगह बनाने के लिए पहले प्रस्थान करना होगा। जब अन्य यात्री उतर रहे हों तो ट्रेन में अपना रास्ता जबरदस्ती करने की कोशिश न करें।

केवल वही स्थान लें जिसकी आपको आवश्यकता है

यदि बस या ट्रेन व्यस्त है या भर रही है, तो एक सीट पर न बैठें और अपना बैग अपनेमें बगल । गलियारों में सामान या अपने पैर रखकर किसी भी दरवाजे को बाधित न करें। यदि आप खड़े हैं तो अपना बैकपैक जमीन पर न छोड़ें, क्योंकि यह जगह लेगा। आप जिस पोल को पकड़े हुए हैं, उस पर दूसरों के खड़े होने की जगह बनाएं।

जरूरत पड़ने पर अपनी सीट छोड़ दें

यदि बस भरी नहीं है, तो प्राथमिकता वाले स्थानों पर बैठें, लेकिन एक बुजुर्ग व्यक्ति या गर्भवती महिला के बस में चढ़ने के बाद सीट छोड़ दें। गर्भवती महिला, बुजुर्ग, या विकलांग यात्री को अपनी सीट देना अच्छा शिष्टाचार है, भले ही आप किसी निर्दिष्ट प्राथमिकता वाले स्थान पर हों या नहीं।

के लिए हमेशा तैयार रहें

जैसे ही बस आती है, अपना किराया, टिकट या पास तैयार रखें। यदि आपको अपने बैकपैक में जो चाहिए वह नहीं मिल रहा है, तो किनारे पर कुछ कदम उठाएं, और बाकी लोगों को लाइन में न पकड़ें। एक संगठित लाइन बनाने से बोर्डिंग प्रक्रिया में तेजी लाने में भी मदद मिलेगी।

अपने व्यवसाय को अपने तक ही सीमित रखें

यदि आप किसी अजनबी से बस में बात कर रहे हैं, तो बातचीत को हल्का-फुल्का, गैर-आक्रामक और संक्षिप्त रखने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि आप अन्य लोगों की जगह नहीं लेते हैं, जो अपने आवागमन का उपयोग आराम करने और दिन के लिए खुद को तैयार करने के लिए कर सकते हैं।

कर्मचारियों का सम्मान करें

बस चालकों सहित सभी सार्वजनिक परिवहन कर्मचारी इस नियम के अधीन हैं। नमस्ते कहना और जाने से पहले धन्यवाद देना विनम्र और सम्मानजनक है, लेकिन अति न करें। श्रमिकों का समय और ऊर्जा बर्बाद हो सकती है यदि उन्हें लंबी चर्चा में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है, जो अन्य ड्राइवरों के लिए भी देरी का कारण बन सकता है।

संपत्ति का सम्मान करें

सार्वजनिक परिवहन एक विशेषाधिकार है, इसलिए इसका उपयोग करते समय सावधानी और सम्मान के साथ व्यवहार करें। किसी भी सार्वजनिक परिवहन संपत्ति को कचरा, धूम्रपान और तोड़फोड़ न करें। खांसते या छींकते समय अपने मुंह को ढक कर रखें और अगर आप कोई गड़बड़ करते हैं तो अपने हाथों और किसी भी सतह को साफ करें।

हमेशा अपने किराए का भुगतान करें

टर्नस्टाइल कूदकर या हर किसी से आगे दौड़कर बस में मुफ्त में चढ़ने का प्रयास करने के बजाय, बाकी यात्रियों की तरह अपना किराया चुकाएं। यदि इसकी नैतिकता आपको परेशान नहीं करती है, तो कम से कम इस बारे में सोचें कि यदि आप बिना टिकट के सवारी करते हुए पकड़े गए तो आपको कितना जुर्माना भरना पड़ेगा। 

अपने गैजेट्स को साइलेंट मोड में रखें

जब आपका फ़ोन स्पीकर या हेडफ़ोन के माध्यम से संगीत को इतनी ज़ोर से बजाता है कि हर कोई इसे सुन सकता है, तो यह परेशान करता है। सुनिश्चित करें कि आपके हेडफ़ोन पर वॉल्यूम बहुत तेज़ नहीं है ताकि अन्य सवारों को परेशान न करें। जब आप फोन पर बात नहीं कर रहे हों तो अपने फोन को वाइब्रेट या म्यूट पर रखें ताकि आप लोगों को परेशान न करें और असुविधा न करें। 

सार्वजनिक परिवहन और बस टिकट प्रणाली के बारे में अधिक जानकारी के लिए श्री राम ट्रेवल्स।

Leave a Comment

Your email address will not be published.